झारखंड कांग्रेस अनुशासन समिति के अध्यक्ष बने ब्रजेंद्र सिंह

News झारखण्ड न्यूज़ रांची न्यूज़
Spread the love

सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक और धनबाद के वरिष्ठ अधिवक्ता ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह को झारखंड राज्य कांग्रेस अनुशासन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने झारखंड राज्य की अनुशासन समिति का गठन किया है जिसमें धनबाद के बृजेंद्र प्रसाद सिंह को अध्यक्ष नियुक्त किया गया है जबकि केशव महतो कमलेश, कालीचरण मुंडा, आनंदी ब्रह्मा, शमशेर आलम और अमूल्य नीरज खल्को सदस्य हैं।

धनबाद के निवर्तमान जिलाध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह 10 साल बाद प्रदेश संगठन में लौटे हैं. वह 2012 से धनबाद जिला कांग्रेस अध्यक्ष का नेतृत्व कर रहे हैं और इस बार उन्होंने राज्य और राष्ट्रीय आलाकमान को इस पद पर बने रहने से मना कर दिया। 2004 में जब थॉमस हांसदा पार्टी के अध्यक्ष बने तो सिंह झारखंड राज्य कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता थे। जब प्रदीप कुमार बालमुचु प्रदेश अध्यक्ष बने तो ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह को महासचिव बनाया गया।

सुखदेव भगत ने प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह को 2012 में जिलाध्यक्ष के रूप में धनबाद भेजा ताकि संगठन को कोल बेल्ट में मजबूत किया जा सके। तब से ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह जिलाध्यक्ष का पद संभाल रहे हैं। जिलाध्यक्ष के रूप में उनके शासन में कांग्रेस ने 45 साल बाद झरिया विधानसभा सीट जीती। 1977 के बाद से झरिया सीट से कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं जीता था। 2019 के विधानसभा चुनाव में पूर्णिमा नीरज सिंह ने भाजपा से यह सीट छीन ली थी।

ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा, “पार्टी ने 2019 के विधानसभा चुनाव में धनबाद में तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें उसने झरिया जीता और बाघमारा सीट केवल 500 वोटों से हार गई, जबकि हमारे उम्मीदवार को धनबाद सदर सीट पर 90,000 से अधिक वोट मिले।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *