बंद हो जायंगे कारखाने अगर झारखंड में बिजली कटौती इसी तरह जारी रही

News झारखण्ड न्यूज़
Spread the love

बिजली आपूर्ति की स्थिति झारखंड में लगातार खराब होते जा रही है। कई घंटों तक राज्य में लोडशेडिंग हो रही है। अंजय पचेरीवाला झारखंड स्मॉल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष ने खराब होती जा रही बिजली व्यस्था पर अपनी चिंता जाहिर करते हुए कहा है अगले दो तीन महीनों में भी बिजली वयवस्था में सुधार नहीं हुआ तो अप्रैल 2023 के बाद यहां की कई इंडस्ट्री बंद होने लगेंगे अगर यही हालात रही इसमें सुधार नही हुआ| कई तरह के व्यपार में बिजली एक एहम हिस्सा होता है| कई बार व्यापारी ने राज्य की खराब स्थिति को लेकर चिंता जाहिर कर चुके हैं। रोजगार, व्यापार को लेकर बिजली विभाग के अधिकारी गंभीर नहीं हैं ये व्यापारियों को कहना है।

बार- बार बिजली की कटौती होती रही, तो संकट बढ़ने लगेगा। व्यापारियों ने कहा कि रांची में हर दिन लगभग 8 से 10 घंटे की बिजली कटौती हो रही है| बिजली की स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रही है। व्यापारियों के लिए समय पर ऑर्डर पूरा करना मुश्किल हो रहा है और इसकी वजह बिजली की कटौती है| 50 हजार से अधिक झारखंड में छोटी-बड़ी एमएसएमइ यूनिट हैं।  

झारखण्ड में बिजली कटौती के पीछे कई वजह हैं। उत्पादन की कमी और केंद्र सरकार के नये नियम के अनुसार, बकाया होने पर राज्य की बिजली में कटौती। झारखंड को पिक आवर में 15 अक्टूबर से ही अतिरिक्त बिजली खरीदने पर रोक लगा दी गई है। प्रतिदिन 400 से 500 मेगावाट कम बिजली आपूर्ति हो रही और यह बिजली कटौती के पीछे यह एक बड़ी वजह है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *