रूस ने पूरे यूक्रेन में बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले किए

News झारखण्ड न्यूज़ रांची न्यूज़
Spread the love

युद्धग्रस्त यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को रूस ने राजधानी कीव सहित पूरे यूक्रेन में बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई।

बीबीसी द्वारा उद्धृत अधिकारियों के अनुसार, कीव में कम से कम दो विस्फोट दर्ज किए गए हैं, और केंद्र विन्नित्सिया क्षेत्र, दक्षिण-पूर्व में निप्रॉपेट्रोव्स्क, और ज़ापोरिज्जिया और पश्चिम में लविवि में भी हमले दर्ज किए गए हैं। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, पूर्वोत्तर के खार्किव शहर में महत्वपूर्ण ढांचागत सुविधाओं को नुकसान पहुंचा है।

रूस ने यूक्रेन पर क्रीमिया के कब्जे में उसके काला सागर बेड़े पर एक ड्रोन हमले को अंजाम देने का आरोप लगाया, जिससे हमले हुए।

स्थानीय मीडिया से बात करने वाले यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनत के अनुसार, हमले को अंजाम देने के लिए रूसी रणनीतिक हमलावरों को लगाया गया था।

बीबीसी के अनुसार, राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के कार्यालय के प्रमुख, एंड्री यरकमाक ने कथित तौर पर कहा कि “रूसी हारे हुए लोग शांतिपूर्ण चीजों के खिलाफ लड़ाई जारी रख रहे हैं।”

रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, बंदरगाह शहर सेवस्तोपोल में शनिवार को रूसी युद्धपोत पर ड्रोन हमले में नुकसान हुआ।

इसने यह भी कहा कि ब्रिटिश विशेषज्ञों ने यूक्रेनी सेना को निर्देश दिया था जिसने बाद में क्रीमिया में हमले किए, दक्षिणी यूक्रेन में एक प्रायद्वीप, जिस पर रूस ने 2014 में आक्रमण किया था।

हालाँकि, मास्को ने अपने दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं दिया।

जबकि यूके के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि रूस “महाकाव्य पैमाने पर झूठे दावे कर रहा था,” यूक्रेन ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *