31 अगस्त तक जिला के सभी लाभुक किसानों का ई-केवाईसी करायें- उपायुक्त

झारखण्ड
Spread the love


कृषि संबद्ध कृषि टास्क फोर्स की बैठक

उपायुक्त रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में बैठक

किसानों के ई-केवाईसी के लिए लगेगा पंचायतवार कैंप

24-31 अगस्त 2022 तक लगेगा कैंप

31 अगस्त तक जिला के सभी लाभुक किसानों का ई-केवाईसी करायें- उपायुक्त


उपायुक्त रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आज दिनांक 23 अगस्त 2022 को कृषि संबद्ध कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी सह परियोजना निदेशक, आत्मा श्री विकास कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला गव्य विकास पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, बीपीओ, बीटीएम, एटीएम एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

*ई-केवाईसी की समीक्षा*

बैठक में उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक किसानों के ई-केवाईसी की समीक्षा की गयी। उपायुक्त द्वारा जिला के कुल 1.75 लाख लाभुक किसानों का ई-केवाईसी 31 अगस्त से पहले करने का निदेश दिया गया। प्रखंडवार समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने लाभुकों की तुलना में कम ई-केवाईसी करनेवाले बीडीओ को कार्य में तेजी लाने का निर्देश देते हुए 31 अगस्त तक शतप्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का दिया।

*24-31 अगस्त 2022 तक कैंप का आयेाजन*

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभुक किसानों के ई-केवाईसी के लिए जिला में विशेष कैंप का आयोजन किया जायेगा। उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने पंचायतवार 24 अगस्त से 31 अगस्त तक विशेष कैंप आयोजित करने के निदेश दिये। संबंधित पदाधिकारियों को उपायुक्त ने लाभुकों के आधार कलेक्शन कर ई-केवाईसी सुनिश्चित करने को कहा।

*झारखंड राज्य फसल राहत योजना की समीक्षा*

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा झारखंड राज्य फसल राहत योजना के तहत किसानों के निबंधन की समीक्षा की गयी। किसानों के निबंधन में औसत प्रदर्शन करने वाले प्रखंड के बीडीओ को उपायुक्त ने कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि किसानों के ई-केवाईसी के लिए लगाये गये कैंप में इस योजना के लिए किसानों का निबंधन भी करायें, किसान गोष्ठी कर किसानों को योजना की बेहतर तरीके से जानकारी दें। उन्होंने कहा कि जिला के हर किसान को टच करते हुए उन्हें प्रज्ञा केन्द्र लाकर निबंधन करायें।

बैठक के दौरान उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने पशुपालन, भूमि संरक्षण, सहकारिता, गव्य विकास, मत्स्य, उद्यान से संबंधित योजनाओं की भी समीक्षा करते हुए प्रक्रियात्मक मुद्दों पर काम कर लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करने के निदेश दिये।

पशुपालन, गव्य विकास, मत्स्य से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को योजना का लाभ उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। चयनित लाभुकों के लिए पशु शेड निर्माण और पशुओं के ससमय वैक्सीनेशन का निदेश उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

गव्य विकास की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने लाभुकों को अंशदान जमा करने के संबंध में अखबार में प्रकाशन कर सूचना देने का निदेश दिया, उन्होंने कहा कि चयनित लाभुक द्वारा ससमय अंशदान जमा नहीं करने पर प्रतीक्षा सूची के लाभुक को काउंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *