तीसरे टर्म में भारत को तीसरी टॉप अर्थव्यवस्था बनाने की गारंटी

देश-विदेश
Spread the love

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार शाम प्रगति मैदान में कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया. इसका नाम ‘भारत मंडपम’ रखा गया है. उद्घाटन के दौरान पीएम ने देशवासियों को गारंटी दी कि उनकी सरकार के तीसरे टर्म (2024 लोकसभा चुनाव) में वह भारत को विश्व की तीसरी टॉप अर्थव्यवस्था बनाकर रहेंगे. इस गारंटी देते हैं. मोदी ने विपक्षी पार्टियों पर भी जमकर निशाना साधा. कहा कि कोई भी समाज या देश टुकड़ों में काम करके आगे नहीं बढ़ सकता. पीएम ने कहा, पहले टर्म (मोदी सरकार का पहला कार्यकाल) की शुरुआत से पहले भारत की अर्थव्यस्था 10वें नंबर पर थी. दूसरे टर्म (साल 2019) में भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. तीसरे टर्म (2024) में टॉप 3 में एक नाम भारत का होगा. तीसरे टर्म में भारत टॉप 3 में पहुंचकर रहेगा. ये मोदी की गारंटी है.
भारत मंडपम से पूरी दुनिया देखेगी बढ़ता
मोदी ने कहा कि आज दुनिया यह स्वीकार कर रही है कि भारत ‘लोकतंत्र की जननी’ है. आज जब हम आजादी के 75 वर्ष होने पर ‘अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, यह ‘भारत मंडपम’ हम भारतीयों द्वारा अपने लोकतंत्र को दिया एक खूबसूरत उपहार है. कुछ हफ्तों बाद यहां G20 से जुड़े आयोजन होंगे. भारत के बढ़ते कदम और भारत का बढ़ता कद इस ‘भारत मंडपम’ से पूरी दुनिया देखेगी.
कन्वेंशन सेंटर में क्या खास है?
देश की राजधानी में विश्व स्तरीय कार्यक्रमों के लिए इस कन्वेंशन सेंटर को तैयार किया गया है. इसे प्रगति मैदान रिडेलवपमेंट प्लान के तहत बनाया गया है. एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर पूरा 123 एकड़ में फैला है. इसकी गिनती शंघाई (चीन) और फ्रैंकफर्ट (जर्मनी) की तरह विश्व के टॉप 10 कन्वेंशन सेंटर्स में होगी. इसमें 54 हजार वर्ग मीटर का एयर कंडीशंड कन्वेंशन सेंटर, तीन ओपन एम्पीथियेटर, इसके अलावा सात नए एग्जीबिशन हॉल भी इसमें हैं. हॉल में 7 हजार से ज्यादा लोग बैठ सकते हैं. ये क्षमता सिडनी के ओपरा हॉल से भी ज्यादा है. जी-20 के राष्ट्रअध्यक्षों की बैठक भी इसके समिट रूम में होगी. एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर सभी आधूनिक सुविधाओं से लैस हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *