हेमंत सोरेन करेंगे विकास परियोजनाओं की जिला समीक्षा

झारखण्ड रांची न्यूज़
Spread the love

झारखंड सरकार ने चुनिंदा कल्याणकारी योजनाओं की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए एक बहुप्रचारित सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन किया है, जिसके बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जिलों में विकास परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे।

राज्य सरकार का “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” अभियान गुरुवार 8 दिसंबर को समाप्त हो गया।

हेमंत विभिन्न जिलों का दौरा कर स्थिति का जायजा लेंगे। वह जिलों में विभाग के कार्यालयों का औचक निरीक्षण करने और गरीबों को कंबल वितरित करने के लिए भी तैयार हैं।

मुख्यमंत्री विभिन्न स्तर पर विकास परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए आदर्श विद्यालयों, उत्कृष्ट विद्यालयों के साथ-साथ सरकारी विद्यालयों का भी संज्ञान लेने के लिए तैयार हैं. हेमंत अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनबाड़ी केंद्रों, छात्रावासों का भी दौरा करेंगे और पुलों और सड़कों, पेयजल आपूर्ति, सिंचाई सुविधाओं, सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की दुकानों और आम लोगों को मिलने वाली अन्य बुनियादी सुविधाओं की स्थिति का भी संज्ञान लेंगे।

उनके जिलों के दौरे के दौरान संबंधित विभागों के सचिव, उच्च अधिकारी और जिला स्तर के पदाधिकारी उनके साथ रहेंगे।

वह सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, पशुधन विकास योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना (सीएमईजीपी), सर्वजन पेंशन योजना, मनरेगा, कृषि ऋण माफी योजना, छात्रवृत्ति, पर्यटन, खेल के अलावा अन्य कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति पर नजर रखेंगे। .

मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक संख्या में लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने और उन्हें उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करने के लिए भी कहा है।

जमशेदपुर के मिर्जाडीह सेंट्रल टोला निवासी 16 वर्षीय आदिवासी साहिल सोरेन ने अपने गांव के लोगों की समस्याओं को लेकर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि कई सामाजिक योजनाओं का लाभ ग्रामीणों तक नहीं पहुंच रहा है।

सोरेन ने उपायुक्त विजया जाधव से भी शिकायत की। जाधव सहित प्रखंड अधिकारी समस्याओं का संज्ञान लेने गांव पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली।

राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) जॉब कार्ड उन लोगों के लिए जारी किए गए हैं जिनके पास नहीं है। अधिकारियों ने कहा है कि लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाए गए हैं।

1.2 किमी सड़क का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *