दल-बदलुओं पर टिकी है झारखंड की राजनीति, घूम फिर कर सामने आते हैं वहीं चेहरे

देश-विदेश
Spread the love

 झारखंड में दल-बदल का इतिहास रहा है. पक्षी की तरह सुबह इस डाल तो शाम दूसरे डाल में बैठना नेताओं की फितरत हो गई है. अब तक झारखंड में नेता, विधायक दो से तीन बार दल बदल चुके हैं. इस लोकसभा चुनाव में भी 12 उम्मीदवार ऐसे हैं जो एक से दो बार अपना पाला बदल चुके हैं. अब अगामी विधानसभा चुनाव में भी कई दलों के नेता इधर से उधर शिफ्ट होंगे. लोकसभा चुनाव के बाद सत्ता पक्ष हो या विपक्ष सीट शेयरिंग से साथ ही नेताओं की उछल कूद शुरू हो जाएगी. पहले से टिकट की आस लगाए नेताओं को अगर संबंधित दल से टिकट नहीं मिला तो अपना पाला बदलेंगे. कई दलों में टूट की भी संभावना बनेगी.

एक दर्जन दल-बदलुओं पर चार जून को आएगा जनता का फैसलाइस बार के लोकसभा चुनाव में भी झारखंड में नौ ऐसे उम्मीदवाद हैं. जिन्होंने एक से लेकर तीन बार तक अपना पाला बदला है. चार जून को जनता इन दलबदलुओं पर अपना फैसला सुनाएगी.जेपी पटेलः हजारीबाग से चुनाव लड़ रहे जेपी पटेल पहले झामुमो में थे. फिर भाजपा में चले गए. फिहलाल कांग्रेस की टिकट पर हजारीबाग से चुनावी मैदान में हैं. उनकी किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है.

ताला मरांडीः पहले भाजपा में थे. विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिला तो आजसू की टिकट पर चुनाव लड़े. इस बार राजमहल संससदीय सीट से बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में किस्मत आजमा रहे हैं.

जोबा मांझीः सिंहभूम सीट से झामुमो की टिकट पर किस्मत आजमा रही हैं. इससे पहले वे यूजीडीपी में थी. फिर झाविमो में आईं. फिलहाल झामुमो में हैं.

अन्नपूर्णा देवीः पहले राजद में थी. फिर भाजपा की टिकट पर कोडरमा से सांसद बनीं. इस बार फिर कोडरमा से भाजपा की टिकट पर किस्मत आजमा रही हैं.

गीता कोड़ाः सिंहभूम से भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ी हैं. चार जून को परिणाम आएगा. गीता कोड़ा ने सबसे पहले जय समांता पार्टी से राजनीतिक सफर की शुरूआत की थी. फिर कांग्रेस का दामन थामा. अब भाजपा में हैं.

सीता सोरेनः सीता सोरेन पहले झामुमो में थीं. झामुमो की टिकट पर कई बार विधायक बनीं. अंदरूनी कलह के कारण झामुमो छोड़ कर बीजेपी का दामन थाम लिया. फिलहाल भाजपा की टिकट पर दुमका लोकसभा सीट से किस्मत आजमा रही हैं.

सुखदेव भगतः सुखदेव भगत लोहरदगा से विधायक रह चुके हैं. पहले कांग्रेस में थे. फिर भाजपा में शामिल हो गए. अब वे लोहरदगा सीट से कांग्रेस की टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *