रांची विश्वविद्यालय में ऊर्जा स्वराज यात्रा के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी का सम्मान

रांची न्यूज़
Spread the love



रांची:

वोकेशनल टीचर एसोसिएशन के रांची विश्वविद्यालय अध्यक्ष श्री अवधेश ठाकुर ने आज रांची विश्वविद्यालय के साइंस बिल्डिंग में ऊर्जा स्वराज यात्रा के प्रोफेसर चेतन सिंह सोलंकी का वस्त्र देकर सम्मानित किया। प्रोफेसर सोलंकी 2020 से 2030 तक 11 वर्षीय सोलर बस यात्रा पर हैं, जिसका उद्देश्य 100% सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है।
इस अवसर पर प्रोफेसर सोलंकी ने कहा कि यह यात्रा जलवायु परिवर्तन और सुधारात्मक कार्रवाइयों की 6 बिंदु समझ पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि हमें ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है और सौर ऊर्जा इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
श्री अवधेश ठाकुर ने प्रोफेसर सोलंकी की इस पहल की सराहना की और कहा कि यह यात्रा न केवल ऊर्जा संरक्षण के लिए बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। और उन्होंने कहा कि आज के समय में ऐसे बहुत कम लोग हैं जो कि इतना बड़ा त्याग कर सके । आज की युवा जो नशा करते हैं जिंदगी से हार मान कर के सुसाइड करते हैं उन्हें इन जैसे प्रोफेसर से सीखने की जरूरत है यह लोग समाज के प्रेरणा है और इससे हर लोगों को सीखने की जरूरत है। यह रांची विश्वविद्यालय  के लिए सौभाग्य की बात है कि आज उन्होंने रांची विश्वविद्यालय में आकर सेमिनार किया जिससे कि रांची विश्वविद्यालय की छात्र-छात्राओं और युवाओं को सीखने का मौका मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *