जरूरतमंद कैंसर रोगी को 25 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा दे रही राज्य सरकार ।
बहुमूल्य जीवन बचाने को अग्रसर संवेदनशील हेमन्त सरकार

झारखण्ड
Spread the love



झारखंड में कैंसर, किडनी
प्रत्यारोपण, लीवर के गंभीर रोगों, एसिड अटैक सहित सभी असाध्य बीमारियों के इलाज के लिए मरीजों को अब अधिकतम पच्चीस लाख रुपये मिल सकेंगे। मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना में इसे लेकर बदलाव करने की तैयारी है। अभी तक इस योजना के तहत मरीजों को असाध्य बीमारियों के इलाज के लिए अधिकतम दस लाख रुपये मिलते थे। जरूरतमंद कैंसर रोगी को 25 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा दे रही राज्य सरकार । बहुमूल्य जीवन बचाने को लागातार अग्रसर संवेदनशील हेमन्त सरकार। कैंसर रोगी को ₹25 लाख तक की चिकित्सा सुविधा दे रही हेमंत सोरेन सरकार। मेडिकल सेंटर, कोलकाता से राज्यवासियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु झारखण्ड राज्य आरोग्य सोसाइटी ने किया एमओयू साइन किया है। पहले चरण में रोगियों का ईलाज आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जनआरोग्य योजना के स्वीकृत पैक के अंतर्गत
दूसरे चरण में स्वीकृत पैकज से अधिक राशि होने पर अतिरिक “राशि का भुगतान झारखण्ड राज्य आरोग्य सोसाइटी द्वारा मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के अंतर्गत दिया जायेगा।
सीएम हेमंत सोरेन जनमानस को उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार कर रहे प्रयास।
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि काफी वर्षों से झारखंड के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई छोटी- बड़ी चीजें जुड़ती आई हैं लेकिन, कैंसर के इलाज से संबंधित सुविधा इस प्रदेश में नही के बराबर था। वर्तमान सरकार के गठन के बाद से ही हमने इस निमित्त लगातार प्रयास किया है कि कैंसर पीड़ितों को राज्य में ही बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मिले। टाटा ट्रस्ट्स द्वारा स्थापित रांची कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र का बनाया गया । रांची कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर देश में आदर्श कैंसर केयर संस्थान के रूप में पहचाना जाए, इसके लिए टाटा ट्रस्ट्स एवं राज्य सरकार आपसी समन्वय बनाकर इस संस्थान को आगे बढ़ाने का कार्य किया जा रहा। रांची में कैंसर अस्पताल शुरू होने से अब झारखंड में कैंसर मरीजों तथा उनके परिवार के सदस्यों को काफी सुविधा हो रही है।
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि बड़ी तादाद में कैंसर मरीज हमारे राज्य से बेहतर इलाज हेतु दूसरे राज्यों या अन्य शहरों में जाया करते थे। कई बार तो हमने भी अलग-अलग माध्यमों से कैंसर
पीड़ित लोगों को बेहतर इलाज के लिए अन्य शहरों में भेजने का काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कैंसर अस्पताल कैसे बने, कैसे चले, अस्पताल में बेहतर सुविधा मुहैया कैसे कराया जा सके इस निमित्त कई बार विभागीय पदाधिकारियों के साथ मैं स्वयं चिंतन-मंथन करता था।
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए निरंतर प्रयास किया है। ऐसे प्रयास प्रतिबद्धता के साथ आगे भी होते रहेंगे। हमारा प्रयास है कि राज्य में ही स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई जाए ताकि उन्हें राज्य के बाहर अन्य शहरों में इलाज हेतु नही जाना पड़े।
मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि पिछले दिनों राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की कड़ी में एयर एंबुलेंस की शुरुआत की गई है। हमारी सरकार की सोच है कि सभी वर्ग समुदाय के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा एक समान मिले। राज्यवासियों को सस्ती, सुलभ और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा देने निमित्त राज्य सरकार कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में स्वास्थ्य सुविधाओं की दशा और दिशा में निरंतर सुधार तथा सकारात्मक बदलाव हो रह है। टाटा ट्रस्टस और राज्य सरकार मिलकर कैंसर पीड़ितों का बेहतर इलाज तथा लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास करेगी। राज्य सरकार का प्रयास है कि अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जाए।
मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के कार्यान्वयन के लिए झारखंड राज्य आरोग्य सोसायटी, झारखंड स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग, झारखंड सरकार और टाटा मेडिकल सेंटर के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। इस एमओयू से झारखंड राज्य के मरीजों को कोलकाता के अत्याधुनिक टाटा मेडिकल सेंटर में कैंसर का विश्व स्तरीय उपचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *